Thursday, July 21, 2011

खाप पंचायतों पर अजय सिन्हा की ‘खाप’


फ़िल्म: खाप
निर्माता : आनंद फ़िल्म व टेलीकम्युनिकेशन
पटकथा : विजय वर्मा, विनोद रंगनाथ, अशोक लाल एवं अजय सिन्हा
मुख्य कलाकार : ओम पुरी, गोविंद नामदेव, मोहनिश बहल,मनोज पहवा,युविका चौधरी ।
निर्देशक : अजय सिन्हा

फ़िल्म मे खाप पंचायत की के निर्णयों पर एक कहानी बुनी गई है। खाप की सामाजिक व्यवस्था राजस्थान, हरयाणा, उत्तर प्रदेश व मध्य भारत के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों मे अपने सामंती फ़ैसले दे रही है । अजय सिन्हा की फ़िल्म ‘खाप’ मे इसी सामंती पंचायत व्यवस्था पर प्रकाश डाला गया है। खाप के कट्टर फ़ैसले मे जाति व गोत्र सम्मान हेतु युवक-युवतियों को मौत के घाट उतारने का जघन्य अपराध अब भी जारी है । रिया और कुश फ़िल्म के दो मुख्य पात्र हैं , दोनो ने खाप व्यवस्था के बाहर जाकर प्रेम करने का पाप किया। वीर व सुरीली की दर्दनाक हत्या से रिया बेहद डरी हुई है । रिया के पिता मधुर खाप कु-प्रथा के विरोधी हैं, पिता ओंकार से मसले पर गहरे मतभेद होने कारण गांव छोड कर जा चुके हैं । वीर व सुरीली हत्या मामले की गुत्थी सुलझाने हेतु एक जांच कमीशन बैठाया जाता है । मधुर जांच की अगुवाई कर रहे हैं । मधुर खाप व्यवस्था मे मानव मूल्यों व मानवाधिकारों की हत्या की जांच कर रहे हैं । हम देखते हैं कि ओंकार का ह्रृदय परिवर्तन होता है। मधुर की सहायता मे फ़ैसला लेते हुए वह खाप कु-प्रथा के खिलाफ़ खडे होते हैं ।

‘खाप’ के प्रबल समर्थक रहे वीर के पिता दौलत सिंह पुत्र की मौत के बाद भी व्यवस्था की निंदा नही करते , दूसरी ओर सुरीली के पिता सुखीराम बेटी के मौत से टूट जाते हैं । क्या सुखीराम मानवाधिकार जांच आयोग के सामने खाप की कारगुजारियों का पर्दाफ़ाश करेंगे ?

माननीय न्यायालय व खाप व्यवस्था : सुप्रीम कोर्ट ने भी एक महत्त्वपूर्ण निर्णय मे ‘खाप पंचायतों’ को गैर-कानूनी करार देते हुए इसे व्यवस्था को शर्मनाक कहा था। फ़ैसले मे कोर्ट ने पुलिस व प्रशासन को इसे रोक न पाने पर कडी फ़टकार लगाई।खाप पंचायते मुख्य रुप से हरयाणा,पंजाब व उत्तर प्रदेश सक्रिय है और जातिगत मामलों मे कट्टर निर्णय सुनाती है । कोर्ट ने मामले को संज्ञान मे लेते हुए ‘खाप’ मे ‘सम्मान हत्या’ के निर्णयों को रेखांकित किया।इन पंचायतों मे अलग जाति के लडके-लडकी के प्रेम व विवाह को निशाना बनाते हुए प्रेमी युग्ल की दर्दनाक हत्या की जाती है । न्याय के इस प्रारूप को कोर्ट ने आपत्तिजनक व सामंती करार देते हुए ‘खाप’ के खिलाफ़ कडी कार्रवाई के निर्देश दिए। माननीय न्यायालय ने खाप पंचायत सदस्यों के ऊपर भी आपराधिक मामले दर्ज़ करने को कहा ।

खाप पंचायतों की न्याय-व्यवस्था पर आधारित अजय सिन्हा की ‘खाप’ आगामी 29 जुलाई को रिलीज होगी ।

No comments: