Sunday, January 29, 2012

57वें फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार




रणबीर कपूर और विद्या बालन ने 57वें फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय का पुरस्कार जीता है.रणबीर कपूर को रॉकस्टार के लिए जबकि विद्या बालन को द डर्टी पिक्चर के लिए ये सम्मान दिया गया. सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म ज़िंदग़ी न मिलेगी दोबारा घोषित हुई और इसी फ़िल्म की निर्देशक ज़ोया अख़्तर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक घोषित किया गया.

सबसे ज़्यादा सात पुरस्कार ज़िंदग़ी न मिलेगी दोबारा फ़िल्म को मिले.

दूसरे स्थान पर रॉकस्टार पाँच पुरस्कारों के साथ रही.

रणबीर को रेखा और यश चोपड़ा ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान दिया. वहीं विद्या बालन को द डर्टी पिक्चर के लिए ये सम्मान श्रीदेवी और बोनी कपूर के हाथों मिला.

विद्या को इससे पहले 2009 की पा फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफ़ेयर मिला था जबकि इश्क़िया के लिए उन्हें क्रिटिक्स का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफे़यर दिया गया था.

अन्य पुरस्कार
विद्या बालन इससे पहले पा फ़िल्म के लिए भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान पा चुकी हैं
इस बार सर्वश्रेष्ठ डायलॉग का सम्मान फ़रहान अख़्तर को ज़िंदग़ी न मिलेगी दोबारा के लिए मिला जबकि सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए डेल्ही बेली को चुना गया. ये सम्मान अक्षत वर्मा ने जीता.

सबसे अच्छी कहानी के लिए फ़िल्म 'आई एम कलाम' के संजय चौहान को सम्मानित किया गया.

क्रिटिक्स का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ख़िताब भी रणबीर कपूर को ही मिला जबकि अभिनेत्री का सम्मान प्रियंका चोपड़ा ने फ़िल्म सात ख़ून माफ़ के लिए जीता.

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता फ़रहान अख़्तर फ़िल्म ज़िंदग़ी न मिलेगी दोबारा के लिए बने जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री रानी मुखर्जी नो वन किल्ड जेसिका के लिए बनीं.

अरुणा ईरानी को लाइफ़टाइम अचीवमेंट सम्मान दिया गया.

फ़िल्म रॉकस्टार के लिए एआर रहमान को सर्वश्रेष्ठ संगीतकार चुना गया.

रॉकस्टार के ही गाने नादान परिंदे के लिए इरशाद कामिल सबसे बेहतरीन गीतकार चुने गए.इसी फ़िल्म के गाने जो भी मैं के लिए मोहित चौहान को सबसे अच्छे पुरुष गायक का सम्मान मिला. महिलाओं के वर्ग में ये सम्मान रेखा भारद्वाज और उषा उत्थुप को सात ख़ून माफ़ के लिए दिया गया.




MyFreeCopyright.com Registered & Protected

No comments: